How Our Sleep Cycle Impacts Our Weight, Expert Answers

वजन कम करना अक्सर वजन कम करने की तुलना में आसान होता है। जब कोई व्यक्ति वजन घटाने के बारे में सोचता है, तो आहार और व्यायाम दो मुख्य कारक हैं जो दिमाग में आते हैं। लेकिन नींद तीसरा मुख्य कारक है जिस पर समान रूप से ध्यान देने की जरूरत है, लेकिन अक्सर इसे नजरअंदाज कर दिया जाता है। वजन कम करने के बारे में सोचते समय व्यक्ति उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करता है जो वजन बढ़ने का कारण हो सकती हैं, लेकिन वजन बढ़ने पर नींद की कमी के प्रभाव को भूल जाते हैं।

क्या होता है जब कोई पर्याप्त नींद नहीं लेता है?

जैसा ने बताया डॉ. हरिहर मूर्ति, सलाहकार ईएनटी सर्जन, अपोलो स्पेक्ट्रा अस्पताल, बैंगलोरयहां कुछ चीज़ें दी गई हैं जिनका आप अनुभव करेंगे:

लालसा: ऐसा देखा गया है कि जब कोई व्यक्ति नींद की कमी के कारण थक जाता है, तो वह अधिक भोजन की लालसा करता है। जब कोई व्यक्ति थका हुआ होता है, तो शरीर ग्रेलिन नामक एक भूख-उत्तेजक हार्मोन का उत्पादन करता है, जिसके परिणामस्वरूप उच्च वसा और कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों की लालसा होती है।

व्यायाम करने के लिए बहुत थका हुआ: जो लोग नींद से वंचित होते हैं वे शायद ही कभी जिम जाते हैं। नींद पूरी न होने के कारण शरीर बहुत थका हुआ महसूस करता है। यहां तक ​​कि जरूरत से ज्यादा सोने से भी व्यक्ति को वर्कआउट करने या किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधि करने के लिए बहुत थकान महसूस हो सकती है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना कम से कम 10 मिनट व्यायाम करना चाहिए।

नाईट आउल होने के दुष्परिणाम: जब कोई व्यक्ति देर रात तक जागता है, अधिक खाने की प्रवृत्ति रखता है और देर रात के नाश्ते को तरसता है, जिसके परिणामस्वरूप उसका वजन बढ़ जाता है। अच्छी नींद न लेने से मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है जिससे कैलोरी ठीक से बर्न नहीं हो पाती है। स्वस्थ शरीर के लिए हमेशा कम से कम छह से आठ घंटे सोने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें: आपकी त्वचा के लिए खराब नींद खराब है, यहां बताया गया है कि यह आपकी उपस्थिति को कैसे प्रभावित कर सकता है

नींद का चक्र वजन को कैसे प्रभावित करता है

बेहतर नींद के लिए टिप्स

नींद का कार्यक्रम

एक उचित नींद कार्यक्रम की आवश्यकता होती है। किस समय सोना है और किस समय उठना है, इसकी योजना बनाना एक आदत है जिसे अपनाने की जरूरत है। सोने का समय निर्धारित करने से स्वस्थ जीवन शैली में मदद मिलती है और इसे व्यक्ति की दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाने की आवश्यकता होती है। यहां तक ​​कि सप्ताहांत में देर से उठना या देर से उठना भी व्यक्ति के सोने के चक्र को बाधित कर सकता है।

उपभोग की जाने वाली चीज़ों पर नज़र रखें

न तो पेट भरकर सोना चाहिए और न ही भूखा सोना चाहिए। बिस्तर पर जाने से कुछ घंटे पहले कम से कम हल्का भोजन करना चाहिए। रात में कैफीन और शराब के सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि इससे वजन बढ़ सकता है और नींद का चक्र बाधित हो सकता है।

यह भी पढ़ें: नींद की गुणवत्ता या नींद की मात्रा, क्या अधिक महत्वपूर्ण है?

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

नींद का चक्र वजन बढ़ाने को कैसे प्रभावित करता है

वजन कम करने और रात को अच्छी नींद लेने के लिए व्यक्ति को शारीरिक रूप से सक्रिय रहने और नियमित रूप से व्यायाम करने की आवश्यकता होती है। दिन के दौरान झपकी लेने से बचें, या झपकी के समय को 30 मिनट से कम करें। दिन में झपकी लेने से वजन बढ़ने पर असर पड़ता है। सोने से ठीक पहले व्यायाम करने से बचें, क्योंकि व्यायाम करने के तुरंत बाद कोई नहीं सो सकता है और इससे वजन बढ़ सकता है।

निष्कर्ष

नींद तीन मुख्य कारकों में से एक है जो वजन कम करने में सहायता कर सकता है। हमेशा पर्याप्त नींद लेने की सलाह दी जाती है, यह व्यक्ति के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। एक स्वस्थ आहार, 30 मिनट का व्यायाम और अच्छी मात्रा में नींद एक व्यक्ति को वजन कम करने में मदद कर सकती है। द्वि घातुमान खाने से बचें और अगर किसी को लगता है कि उनकी नींद का चक्र गड़बड़ा गया है और उनके वजन पर भारी असर पड़ रहा है, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

छवि क्रेडिट- फ्रीपिक

Add a Comment

Your email address will not be published.