Poppy Seeds – Amazing Health Benefits and Use! Reviews

Poppy Seeds के स्वास्थ्य लाभ में अच्छी नींद को बढ़ावा देने वाले तनाव को कम करना, मुंह के छाले का इलाज करना, ऊर्जा का स्तर बढ़ाना, मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य को बढ़ाना, हड्डियों को मजबूत करना और रक्तचाप को कम करना शामिल है। अन्य लाभों में गुर्दे के स्वास्थ्य का समर्थन करना, शरीर के दर्द से राहत, एक्जिमा और सूजन का इलाज करना, मधुमेह का प्रबंधन करना और हृदय प्रणाली का समर्थन करना शामिल है।

Poppy Seeds कैल्शियम और मैंगनीज का एक अनूठा संयोजन है जो महिलाओं में प्रजनन मुद्दों सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज कर सकता है। पोषण विशेषज्ञ न्यूरॉन्स के विकास को बढ़ावा देने के लिए बीज का सेवन करने की सलाह देते हैं। प्राचीन समय में, नवजात शिशुओं को शांत करने के लिए Poppy Seeds का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता था।

Poppy Seeds क्या हैं?

Poppy Seeds को वैज्ञानिक रूप से Papaver somniferum के नाम से जाना जाता है। वे दुनिया भर में खेती की जाती हैं, और विभिन्न देशों में उनके लिए विशिष्ट नाम हैं। Poppy Seeds के बीज तीन प्रकार के होते हैं नीला, सफेद और प्राच्य। ब्लू पश्चिमी कन्फेक्शनरी और ब्रेड में एक प्रमुख घटक है। सफेद Poppy Seeds का व्यापक रूप से एशियाई व्यंजनों में उपयोग किया जाता है। हालाँकि; प्राच्य प्रकार विशेष रूप से वाणिज्यिक प्रयोजनों के लिए उगाया जाता है। इसके अलावा, विभिन्न उपयोगों के लिए कार्बनिक Poppy Seeds का तेल प्राप्त करने के लिए बड़ी मात्रा में Poppy Seeds को दबाया जाता है।

Poppy Seeds का पोषण मूल्य

  • कैल्शियम 1438 मिलीग्राम
  • कॉपर 627 मिलीग्राम
  • आहार फाइबर 5 जी
  • फोलेट 82 µg
  • आयरन 76 मिग्रा
  • मैग्नीशियम 347 मिलीग्राम
  • मैंगनीज 707 मिलीग्राम
  • नियासिन 896 मिलीग्राम
  • पैंटोथेनिक एसिड 324 मिलीग्राम
  • फास्फोरस 870 मिलीग्राम
  • पोटेशियम 719 मिलीग्राम
  • पाइरिडोक्सीन 247 मिलीग्राम
  • राइबोफ्लेविन 100 मिग्रा
  • सेलेनियम 5 ग्राम
  • सोडियम 26 मिग्रा
  • थियामिन 954 मिलीग्राम
  • विटामिन सी 1 मिलीग्राम
  • विटामिन ई 77 मिलीग्राम
  • जिंक 9 मि.ग्रा

Poppy Seeds के 11 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

1. अनिद्रा के लिए
कोर्टिसोल के उच्च स्तर से तनाव के स्तर में वृद्धि होती है जो अनिद्रा की एक प्राथमिक समस्या है। पोषण विशेषज्ञ अनिद्रा या अनियमित नींद पैटर्न वाले लोगों को नींद-उत्प्रेरण गुणों वाले खाद्य पदार्थों की सलाह देते हैं। Poppy Seeds मस्तिष्क पर उनके शांत प्रभाव के लिए जाना जाता है जो तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है, और प्रक्रिया अंततः आपको अच्छी तरह से सोने की अनुमति देगा। हालांकि, प्रतिकूल प्रभाव से बचने के लिए स्व-दवा का चयन करने से पहले अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से परामर्श करें।

2. मुंह के अल्सर के लिए Poppy Seeds
बीजों में पाए जाने वाले खनिजों को मुंह के छालों पर शांत करने वाला प्रभाव कहा जाता है। Poppy Seeds के नियमित सेवन से पेट की जलन को भी कम किया जा सकता है। हालांकि, इस संबंध में अधिक अध्ययन चल रहे हैं कि वे मुंह के छालों पर कैसे प्रभाव डालते हैं और अगर Poppy Seeds ​​उनके पुनर्मिलन को बाधित कर सकता है या नहीं।

3. ऊर्जा स्तर बढ़ाता है

Poppy Seeds अच्छे कार्बोहाइड्रेट का एक बिजलीघर है जिसे आपके शरीर को ऊर्जा के स्तर को संतुलित करने की आवश्यकता होती है। बीजों का नियमित सेवन आपके शरीर को पोषक तत्वों को अवशोषित करने और आपके पूरे शरीर में ऑक्सीजन को स्थानांतरित करने की अनुमति देगा जो न केवल ऊर्जा बनाए रखने के लिए आवश्यक है, बल्कि इसका उत्पादन भी करता है। इस तरह, आप पुरानी थकान और चक्कर आना जैसी समस्याओं को रोक सकते हैं।

4. मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य के लिए
आप शायद ही कभी उन खाद्य पदार्थों को पा सकते हैं जिनमें आपके मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए घटक होते हैं। Poppy Seeds उनमें से एक है क्योंकि वे तांबा, लोहा और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरे होते हैं। जब नियमित रूप से सेवन किया जाता है, तो पोषक तत्व न्यूरोट्रांसमीटर को विनियमित करेंगे जो अनुभूति और एकाग्रता में सुधार करेंगे। इसके अलावा, पोषण विशेषज्ञ सुझाव देते हैं कि Poppy Seeds ​​का सेवन अल्जाइमर रोगों और मनोभ्रंश जैसे उम्र से संबंधित बीमारियों की शुरुआत में देरी करेगा।

5. आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है
आपके हड्डी के स्वास्थ्य के बारे में कैल्शियम, तांबा, मैंगनीज और फास्फोरस आवश्यक हैं। Poppy Seeds, पोषक तत्वों का पावरहाउस होने से न केवल आपकी हड्डियां बल्कि संयोजी ऊतक भी मजबूत होते हैं। इसके अलावा, मैंगनीज जो बीज में व्यापक रूप से पाया जाता है, कोलेजन का उत्पादन करने के लिए आवश्यक है जो आपकी हड्डियों को फ्रैक्चर जैसे गंभीर नुकसान से बचाता है। हड्डियों के घनत्व की बात आने पर घटक भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

6. ब्लड प्रेशर कम करता है
उच्च रक्तचाप दिल के दौरे और स्ट्रोक में योगदान कर सकता है; इसलिए, आपको अपने रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने की आवश्यकता है। पोषण विशेषज्ञों ने कहा कि उच्च रक्तचाप के स्तर वाले लोगों में ओलिक एसिड की उच्च सामग्री के कारण Poppy Seeds ​​का सेवन करने की कोशिश करनी चाहिए। आपको अतिरिक्त प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन भी सीमित करना चाहिए। हालांकि, किसी भी प्रतिकूल प्रभाव से बचने के लिए स्व-दवा के बजाय उच्च रक्तचाप के मामले में अपने सामान्य चिकित्सक से परामर्श करने का सुझाव दिया गया है।

7. स्वस्थ किडनी के लिए
Poppy Seeds किडनी की विभिन्न समस्याओं के इलाज के लिए एक प्राकृतिक और सुरक्षित विकल्प है। यह पोटेशियम से भरा हुआ है और इसे मूत्रवर्धक भी माना जाता है। एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि पोटेशियम मदद मूत्रवर्धक होने के दौरान गुर्दे की पथरी को प्रभावी ढंग से घोलता है, यह उचित पेशाब की अनुमति देगा और आपका शरीर संभावित विषाक्त पदार्थों, रसायनों और यहां तक ​​कि अतिरिक्त लवण को बाहर निकाल देगा। इसके अलावा, स्वस्थ गुर्दे को बनाए रखने के लिए Poppy Seeds ​​में ऑक्सालिक एसिड भी आवश्यक है।

8. शरीर के दर्द से राहत दिलाता है
पोषण विशेषज्ञों ने कहा है कि Poppy Seeds ​​में एनाल्जेसिक गुण होते हैं और यह शरीर के विभिन्न दर्द को प्रभावी रूप से दूर कर सकता है। दर्द और इससे जुड़े कारकों को कम करने के लिए चाय के रूप में Poppy Seeds ​​का व्यापक रूप से सेवन किया गया। यदि आप अक्सर सिरदर्द का सामना करते हैं, तो आपको इसके साथ बनाई गई कुछ गर्म चाय पर घूंट मारने की कोशिश करनी चाहिए। हालाँकि, माइग्रेन के मामले में घरेलू उपचार का विकल्प न चुनें और इस संबंध में अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से सलाह लें।

9. एक्जिमा और सूजन का इलाज करता है
Poppy Seeds में पाए जाने वाले लिनोलेनिक एसिड की उच्च सामग्री के कारण आप एक्जिमा और सूजन जैसी त्वचा की समस्याओं का इलाज कर सकते हैं। पिसा हुआ Poppy Seeds ​​और चूने के रस के एक छोटे हिस्से से बना फेस पैक आपकी त्वचा की स्थिति में सुधार कर सकता है। बस मिश्रण को धीरे से अपनी त्वचा पर लगाएं और इसे 15-20 मिनट तक बैठने दें। नल के पानी से कुल्ला और स्थायी परिणाम के लिए सप्ताह में दो बार दोहराएं। यह पैक जलन, खुजली को कम करने में मदद करेगा और साथ ही आपकी त्वचा को निखार सकता है।

10. मधुमेह रोगियों के लिए
उच्च कैलोरी और वसा सामग्री के कारण मधुमेह वाले लोगों के पास विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ नहीं होते हैं। यही कारण है कि उन्हें आहार फाइबर से समृद्ध खाद्य पदार्थों के लिए घंटों तक पूर्ण रहने का विकल्प चुनना चाहिए। Poppy Seeds उनके लिए पौष्टिक स्नैक विकल्प बन सकता है। यह भरपूर मात्रा में मैंगनीज के साथ आहार फाइबर से भरा हुआ है जो उनके रक्तप्रवाह में शर्करा को विनियमित करने में मदद करेगा।

11. कार्डियोवास्कुलर सिस्टम के लिए

आहार फाइबर एक सुरक्षित स्रोत है जब यह बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए आता है। जब आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर संतुलित होता है, तो आपको हृदय संबंधी समस्याओं की संभावना कम हो जाएगी। एक हालिया अध्ययन में कुछ खाद्य पदार्थों के तेल से पता चला है कि आपके दिल की स्थिति में सुधार हो सकता है और Poppy Seeds ​​का तेल उनमें से एक है।

इसके अलावा, आपका शरीर अपने दम पर ओमेगा -6 फैटी एसिड का उत्पादन नहीं करता है जो आपके दिल के लिए आवश्यक हैं। इस प्रकार, आपको पोषक तत्वों से भरे भोजन का सेवन करने की आवश्यकता है। आप

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